परियोजना के बारे में “कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की का ब्रह्मांडीय दर्शन”

 

कॉन्स्टेंटिन एडुआर्डोविच त्सोल्कोवस्की को दुनिया भर में आधुनिक अंतरिक्ष विज्ञान के संस्थापक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने हवाई पोत और रॉकेट विज्ञान के सिद्धांत को विकसित किया। लेकिन एक और, अल्पज्ञात त्सोल्कोवस्की है, जिसने अद्वैतवाद के दृष्टिकोण से ब्रह्मांड की संरचना और सार्वभौमिक प्राणियों और संस्थाओं के सामंजस्यपूर्ण पदानुक्रम में मनुष्य के स्थान पर अपने दृष्टिकोण का वर्णन किया, जिसे उन्होंने प्रकट किया।

मानवता के लिए इस शोध का महत्व कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की के कथन से प्रमाणित होता है कि उन्होंने रॉकेट विज्ञान के सिद्धांत को केवल ब्रह्मांड के कामकाज के सिद्धांतों को समझने और इस आधार पर मौलिक संभावना की खोज के लिए समर्पित अपने शोध के लिए एक अनुप्रयोग के रूप में विकसित किया है। मानवता को पृथ्वी से स्थानांतरित करना और अंतरिक्ष को लोगों से आबाद करना। उनके लिए, रॉकेट केवल एक रास्ता है, केवल अंतरिक्ष की गहराई में घुसने का एक तरीका है, लेकिन अपने आप में कोई अंत नहीं है।

उनके दार्शनिक कार्यों की सामग्री को बनाने वाले विचारों, परिकल्पनाओं और सिद्धांतों के समूह को कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की ने स्वयं “कॉस्मिक फिलॉसफी” कहा था। इसका केंद्रीय तत्व जीवन के अर्थ का सिद्धांत है, जो वैज्ञानिक तरीकों का उपयोग करके तैयार किया गया है, और नैतिक अभ्यास को लागू करने की प्रक्रिया में इसकी समझ है।

कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की ने कई दार्शनिक रचनाएँ लिखीं जो उनकी कई वर्षों की चुप्पी के कारण सामान्य पाठक को बहुत कम ज्ञात हैं। यह परियोजना ब्रह्मांडीय द्रष्टा के दर्शन के इर्द-गिर्द “चुप्पी की साजिश” को तोड़ने का एक प्रयास है, जिन्होंने “अंतरिक्ष युग” की शुरुआत तक मानव सभ्यता के सामने उत्पन्न सवालों के जवाब खोजने की कोशिश की थी।

आबादी वाले ब्रह्मांड की एकता में रोजमर्रा की जिंदगी से परे जीवन के अर्थ की खोज के बिना नई सोच असंभव है।

सभी प्रकाशित रचनाएँ कॉन्स्टेंटिन एडुआर्डोविच त्सोल्कोवस्की के दार्शनिक कार्यों (लेख, नोट्स, पत्र, किताबें) के आधार पर संकलित की गई हैं, जो शाश्वत प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए समर्पित हैं – हम कौन हैं? हम कहां से आए थे? हम कहाँ जा रहे हैं? प्रत्येक व्यक्तिगत ई-पुस्तक में न केवल कार्य का पाठ शामिल होता है, बल्कि लेखक द्वारा संपादन के साथ हस्तलिखित या टाइपलिखित रूप में इन कार्यों की अभिलेखीय फोटोकॉपी भी शामिल होती है।

इस तथ्य के बावजूद कि कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की के सभी दार्शनिक कार्यों को अब सार्वजनिक डोमेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, उनके कई अध्ययनों के परिणाम आज तक प्रकाशित नहीं हुए हैं, यहां तक ​​​​कि रूसी में भी नहीं। ये कार्य बहुत कम ज्ञात हैं। यह मुख्य रूप से अकादमिक क्षेत्र में नौकरशाहों के अपने करियर के परिणामों के डर के कारण है, क्योंकि कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की के अधिकांश दार्शनिक कार्यों की सामग्री आधुनिक वैज्ञानिक प्रतिमान का खंडन करती है और तदनुसार, “अवैज्ञानिक” लगती है।

जो कुछ हो रहा था उसके सार को गहराई से समझते हुए, कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की ने कहा:

“…प्रत्येक प्रश्न वैज्ञानिक हो सकता है यदि इसका उत्तर देर-सवेर दिया जाए। “अवैज्ञानिक” का तात्पर्य उन सभी प्रश्नों से है जो अनुत्तरित रह जाते हैं। लेकिन इंसान धीरे-धीरे इस तरह के कुछ रहस्यों को सुलझा लेता है…”
कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की, “अंतरिक्ष युग का सिद्धांत”

कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की ने ब्रह्मांड के विकास के ऐसे सुदूर ऐतिहासिक कालखंडों पर गौर करने की कोशिश की जो “मानव मन के लिए समझ से बाहर” हैं और इन कालखंडों का सरल मानव भाषा में वर्णन करने का प्रयास किया। पाठकों के पास आज उनके लेखों तक पहुंच है: “अज्ञात बुद्धिमान बल”, “ब्रह्मांड का अद्वैतवाद”, “परमाणुओं का भटकना” और कई अन्य।

कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की के जीवन और कार्य के कई शोधकर्ता उन्हें एक पैगंबर कहते हैं, इस तथ्य पर जोर देते हुए कि त्सोल्कोवस्की ब्रह्मांड की “अज्ञात बुद्धिमान ताकतों” के संपर्क में थे और उनके और लोगों के बीच एक प्रकार के मध्यस्थ के रूप में कार्य करते थे, जिससे उनकी इच्छा सार्वजनिक हो जाती थी। ब्रह्मांड की “संरचना” के विवरण का रूप…

अपने पाठकों को संबोधित करते हुए, कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की कहते हैं:

“मैं उस दार्शनिक पत्थर को खोजने के लिए जो हजारों वर्षों में मानवता ने खोया है, उसे पुनर्स्थापित करने का प्रयास करूंगा।”

“सावधान रहें, जो प्रस्तुत किया जा रहा है उसे आत्मसात करने और समझने के लिए अपनी पूरी ताकत लगाएं। केवल मेरी ऊर्जा ही आपको समझाने के लिए पर्याप्त नहीं है। अपने और अपने दोस्तों को शामिल करें. मैं सटीक विज्ञान के अधिकार को छोड़कर, अपने काम में कोई अधिकार नहीं जोड़ूंगा…”

“तनाव के लिए, ध्यान के लिए, आपको पुरस्कृत किया जाएगा, मैं सौ गुना नहीं कहूंगा, यह बहुत कमजोर है, लेकिन अथाह है। आपके काम के बदले आपको जो लाभ मिलेगा उसे व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। इन लाभों का कोई पैमाना नहीं है. यह माप अनन्त है।”
कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की, “लिविंग यूनिवर्स”, 1923

“ब्रह्मांड में सभी पदार्थ मिश्रित हैं। कोई व्यक्ति या अन्य प्राणी पदार्थ है, वह पूरे ब्रह्माण्ड में विचरण करता है। प्राणी का भाग्य ब्रह्माण्ड के भाग्य पर निर्भर करता है। प्रत्येक बुद्धिमान प्राणी को ब्रह्माण्ड के इतिहास को अवश्य समझना चाहिए। ऐसे उच्च दृष्टिकोण की आवश्यकता है। संकीर्ण दृष्टिकोण से त्रुटि हो सकती है।”
कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की, “द नेसेसिटी ऑफ़ ए कॉस्मिक पॉइंट ऑफ़ व्यू”, 1934

 

परियोजना लक्ष्य:

  • कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की के दार्शनिक कार्यों को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराएं और सभी के लिए बिल्कुल मुफ्त बनाएं;
  • उनके दार्शनिक कार्यों के आसपास “चुप्पी की साजिश” पर काबू पाने के लिए;
  • उन्हें “दूसरी हवा” दें और उन्हें “नया जीवन” दें।

 

हम ऐसे करते हैं:

  • हम कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की के कार्यों के संग्रह से पांडुलिपियों और टाइपस्क्रिप्ट के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक किताबें बनाते हैं;
  • हम उन्हें पीडीएफ प्रारूप में ई-पुस्तकों के रूप में तैयार करते हैं;
  • हम इंटरनेट के माध्यम से निःशुल्क पुस्तकें वितरित करते हैं;
  • हम सबसे आधुनिक अनुवाद प्रणालियों का उपयोग करके चयनित लेखों का दुनिया की विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करते हैं;
  • हम इंटरनेट पर कोई भी सामग्री एकत्र करते हैं जिसे कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोव्स्की की वैज्ञानिक विरासत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और उन्हें प्रकाशित करते हैं।

 

यह महत्वपूर्ण क्यों है?

कॉन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की की कृतियाँ अद्वितीय हैं:

  • उनमें स्पष्ट, सरल और साथ ही, कई पाठकों को चिंतित करने वाले जटिल प्रश्नों के गहन उत्तर शामिल हैं: “परमाणु” क्या है? क्या बात है”? “जीवित” “मृत” से किस प्रकार भिन्न है? क्या “आत्माएं” हैं? क्या कोई “भगवान” है? क्या हमारे ग्रह पर ऐसे प्राणी रह सकते हैं जो अपने विकास के स्तर में मनुष्यों से बेहतर हैं?…
  • वे पाठकों को दुनिया पर नए सिरे से नज़र डालने और आबादी वाले ब्रह्मांड के साथ उनकी एकता का एहसास करने में मदद करते हैं।

 

कॉन्स्टेंटिन एडुआर्डोविच त्सोल्कोव्स्की की रचनाएँ प्रत्येक पाठक को ब्रह्मांड को बेहतर ढंग से समझने और उसमें अपनी जगह का एहसास करने में मदद कर सकती हैं!

 

इस परियोजना का समर्थन करें!

 

हम सब मिलकर दुनिया को एक बेहतर जगह बना सकते हैं!



 

book2क्या आप कॉन्स्टेंटिन एडुआर्डोविच त्सोल्कोवस्की के शोध के परिणामों से परिचित होना चाहेंगे?

हिंदी में कॉन्स्टेंटिन एडुआर्डोविच त्सोल्कोवस्की की रचनाएँ वेबसाइट के “वैज्ञानिक विरासत” अनुभाग में ऑनलाइन पढ़ी जा सकती हैं या पीडीएफ प्रारूप में मुफ्त में डाउनलोड की जा सकती हैं।

रूसी में मूल रूप में कॉन्स्टेंटिन एडुआर्डोविच त्सोल्कोव्स्की के कार्यों को वेबसाइट के “Научное наследие” अनुभाग में ऑनलाइन पढ़ा जा सकता है या पीडीएफ प्रारूप में मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।

मन लगाकर पढ़ाई करो!